Salient points of speech: Hon'ble Union Home Minister & Minister of Cooperation Shri Amit Shah while addressing a public meeting on the concluding day of "Praja Sangram Yatra" (Phase-2) in Telangana


by Shri Amit Shah -
14-05-2022

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री अमित शाह द्वारा तेलंगाना में भाजपा की राज्यव्यापी प्रजा संग्राम यात्रा के द्वितीय चरण के समापन कार्यक्रम में दिए गए उद्बोधन के मुख्य बिंदु

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने एक नंबर 6359119119 नंबर जारी किया जिस पर मिस्ड कॉल के जरिये तेलंगाना के नागरिकप्रजा संग्राम यात्राको अपना समर्थन दे सकते हैं।

***************

प्रजा संग्राम यात्रा' हैदराबाद के निजाम को बदलने की यात्रा है, रजाकारों के आतंक से तेलंगाना को मुक्त कराने वाले वीरों को श्रद्धांजलि देने की यात्रा है, लोकतंत्र में परिवारवाद की मानसिकता के खिलाफ यात्रा है, दलित-आदिवासियों के साथ वादाखिलाफी करने वाली टीआरएस सरकार को उखाड़ फेंकने की यात्रा है।

***************

तेलंगाना के निर्माण के वक्त चंद्रशेखर राव नेनीलू, निधुलु और नियमकालुअर्थात्जल, निधि और रोजगारवादा किया था लेकिन इसमें से कुछ भी पूरा नहीं हुआ। तेलंगाना में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने पर हमनीलू, निधुलु और नियमकालुका वादा पूरा करेंगे।

***************

तेलंगाना की केसीआर सरकार ने धर्म के आधार पर एससी, एसटी और ओबीसी रिजर्वेशन में कटौती कर एक खास अल्पसंख्यक वर्ग को आरक्षण दिया है जो कहीं से भी सही नहीं है। तेलंगाना में हमारी सरकार बनने पर हम धर्म के आधार पर दिए जाने वाले आरक्षण को ख़त्म करेंगे।

***********************

केसीआर जल्द चुनाव का राग अलापते रहते हैं। केसीआर बाबू, आप चुनाव कल करा दो, भाजपा तो चुनाव के लिए तैयार बैठी है। हम भी चुनाव की ही राह देख रहे हैं। आपकी हार और तेलंगाना में पूर्ण बहुमत से भाजपा की सरकार का बनना तय है।

***************

टीआरएस का चुनाव चिह्न मोटरगाड़ी है लेकिन इस गाड़ी की स्टीयरिंग ओवैसी के हाथ में है। तेलंगाना की जनता को ऐसी सरकार मंजूर नहीं जिसकी स्टीयरिंग किसी और के हाथ में हो। केसीआर ने तेलंगाना को कर्ज में डुबा कर रखा है और तिस पर ये कहते हैं कि और कर्जा चाहिए।

***************

तेलंगाना में भाजपा कार्यकर्ताओं की दिन-दहाड़े हत्या हो रही है। केसीआर तेलंगाना को पश्चिम बंगाल जैसा बनाना चाहते हैं। टीआरएस ने ऐसा माहौल खड़ा कर दिया कि हमारे साईं गणेश को आत्महत्या करनी पड़ी। हम सुनिश्चित करेंगे कि साईं गणेश के हत्यारे को सजा मिले।

***************

मुख्यमंत्री केसीआर किसी तांत्रिक के कहने पर सचिवालय नहीं जा रहे। मुख्यमंत्री जी सचिवालय जाएँ या जाएँ, तेलंगाना की जनता ने उन्हें सत्ता से उखाड़ फेंकने का निश्चय कर लिया है। 

***************

केसीआर ने तेलंगाना की जनता से किये गए एक भी वादे को पूरा नहीं किया। केसीआर ने हर बेरोजगार को बेरोजगारी भत्ता देने, किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ़ करने, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने और गरीबों को दो बेडरूम का घर देने का वादा किया था जो आज तक पूरा न हुआ।

***************

केसीआर ने वादा किया था कि दलित भाइयों के लिए 50,000 करोड़ रुपये और का बजट पिछड़े वर्ग के लिए हर साल 1,000 करोड़ रुपये आवंटित किया जायेगा, हर एससी/एसटी वर्ग के लोगों को 3 एकड़ भूमि दी जायेगी लेकिन आज तक एक भी वादा पूरा नहीं हुआ। शिक्षकों की भर्ती का वादा भी अधूरा है।

***************

केसीआर ने 73वां संशोधन लागू कर पंच-सरपंच को अधिकार देने का भी वादा किया था लेकिन शायद उनकी नजर में पंच-सरपंच का मतलब अपना बेटा-बेटी होता है। पंच-सरपंच के बदले उन्होंने अपने बेटा-बेटी को अधिकार दिए। मैंने अपने पूरे जीवन में इतनी निकम्मी और भ्रष्ट सरकार नहीं देखी।

***************

तेलंगाना की जनता का ध्यान भटकाने के लिए अब केसीआर इस झूठ का सहारा ले रहे हैं कि केंद्र सरकार बॉयल्ड राइस नहीं खरीद रही। केसीआर बाबू, झूठ मत बोलिए। गेहूं और चावल के अलावे अन्य जितने भी पेरिफेरल ग्रेन्स होते हैं, उसे खरीदने की जिम्मेवारी राज्य सरकार की होती है।

***************

तेलंगाना में भाजपा की सरकार बनते ही राज्य की भाजपा सरकार प्रदेश के किसानों से एक-एक किलो बॉयल्ड राइस न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी। केसीआर सरकार ने श्री नरेन्द्र मोदी सरकार की योजनाओं का नाम बदलने के सिवा कोई काम नहीं किया।

***************

केसीआर ने तेलंगाना आंदोलन के समयतेलंगाना विमोचन दिवस' मनाने का वादा किया था लेकिन मजलिस से डर के कारण ये अपना वादा भूल गए। टीआरएस सरकार मजलिस की गोद में बैठी हुई है। भाजपा पूरे जोश और उत्साह के साथ तेलंगाना विमोचन दिवस मनाएगी।

***************

टीआरएस सरकार ने गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, फसल बीमा योजना और मातृ वंदन योजना सहित कई केंद्रीय योजनाओं को तेलंगाना में लागू ही नहीं किया। केंद्र द्वारा मंजूर कई योजनाओं को टीआरएस सरकार ने कमीशन के चक्कर में लटका रखा है।

***************

तेलंगाना की केसीआर सरकार से असहयोग के बावजूद श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने पिछले 8 वर्षों में तेलंगाना को विकास के लिए 2,52,202 करोड़ रुपये दिए हैं। हमारे पास पाई-पाई का हिसाब है। भ्रष्टाचार और तंत्र-मंत्र के आधार पर चलने वाली केसीआर सरकार तेलंगाना का भला नहीं कर सकती।

***************

 

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री अमित शाह जी ने आज शनिवार को हैदराबाद के बाहरी इलाके महेश्वरम के पास तुक्कुगुड़ा में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री बंदी संजय कुमार जी के राज्यव्यापीप्रजा संग्राम यात्रा' के दूसरे चरण की पूर्णाहुति पर आयोजित विशाल जन-सभा को संबोधित किया। श्री बंदी संजय कुमार ने 14 अप्रैल को मंदिर शहर आलमपुर से अपनी पदयात्राप्रजा संग्राम यात्राके दूसरे चरण की शुरुआत की थी। कार्यक्रम में जनता की भारी भीड़ उमड़ी। कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री बंदी संजय कुमार, प्रदेश भाजपा प्रभारी श्री तरुण चुघ, पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डी के अरुणा, केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी, श्री के. लक्ष्मण, श्री मुरलीधर राव, श्री सुधाकर रेड्डी, श्री जितेंद्र रेड्डी, विजया शांति, इटला राजेंद्र, श्री टी राजा, और अरविंद धर्मपुरी के साथ-साथ पार्टी के कई वरिष्ठ नेता एवं पदाधिकारी उपस्थित थे। श्री शाह ने तेलंगाना की महान विभूतियों का पावन स्मरण करते हुए लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल और पूर्व प्रधानमंत्री श्री पी. वी. नरसिम्हा राव को भी श्रद्धांजलि दी।  

 

श्री शाह ने कहा कि हमारे प्रदेश अध्यक्ष बंदी संजय कुमार जी कीप्रजा संग्राम यात्रा' किसी पार्टी को हटाने या किसी पार्टी की सरकार बनाने की नहीं है, किसी को मुख्यमंत्री बनाने की नहीं है बल्कि यह गाँव, गरीब, किसान, दलित, आदिवासी, पिछड़े, युवा एवं महिलाओं के कल्याण की यात्रा है। यह हैदराबाद के निजाम को बदलने की यात्रा है। यह उन लोगों को श्रद्धांजलि देने की यात्रा है जिन्होंने रजाकारों के आतंक से तेलंगाना राष्ट्र को मुक्त करा कर भारत माँ के आंचल में लाने का महती कार्य किया। यह लोकतंत्र में परिवारवाद की मानसिकता को प्रतिस्थापित करने वालों के खिलाफ की यात्रा है। यह अरबों-खरबों का भ्रष्टाचार करने वाली, दलित-आदिवासियों के साथ वादाखिलाफी करने वाली और मजलिस के डर से तेलंगाना विमोचन दिवस को मनाने से इनकार करने वाली टीआरएस सरकार को उखाड़ फेंकने की यात्रा है।

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि मारे प्रदेश अध्यक्ष बंदी संजय कुमार जी ने 45 डिग्री की चिलचिलाती गर्मी में लगभग 760 किमी पैदल चल कर प्रजा संग्राम यात्रा के दूसरे चरण को पूरा किया है। जब प्रजा संग्राम यात्रा पूर्ण होगी तो हमारे प्रदेश अध्यक्ष 2,500 किमी की दूरी तय करने के साथ तेलंगाना की पग-पग भूमि को नाप चुके होंगे। श्री शाह ने एक मोबाइल नंबर 6359119119 नंबर भी जारी किया जिस पर मिस्ड कॉल के जरिये तेलंगाना के नागरिक प्रजा संग्राम यात्रा को अपना समर्थन दे सकते हैं और इसमें भाग ले सकते हैं।

 

तेलंगाना में भाजपा की विकास यात्रा को रेखांकित करते हुए श्री शाह ने कहा कि 2019 के विधान-सभा चुनाव में भाजपा को तेलंगाना की जनता ने चार सीटों पर विजयी बनाया, दो सीटों पर हम बहुत कम अंतर से पीछे रह गए। पर, इसके बाद चाहे वह ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन का चुनाव हो या दो उप-चुनाव, हर चुनाव में भाजपा को तेलंगाना की जनता ने विजयी बनाया है।

 

केसीआर सरकार पर जोरदार हमला बोलते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि तेलंगाना के निर्माण के वक्त चंद्रशेखर राव नेनीलू, निधुलु और नियमकालुअर्थात्जल, निधि और रोजगारवादा किया था लेकिन इसमें से कुछ भी पूरा नहीं हुआ। मैं तेलंगाना की जनता का आह्वान करता हूँ कि आप प्रदेश में एक बार माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार का गठन कीजिये, हम जल भी उपलब्ध करायेंगे, पर्याप्त बजट भी प्रदेश को देंगे और युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

 

श्री शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री केसीआर सचिवालय ही नहीं जाते हैं। सुनने में आया है कि किसी तांत्रिक ने कहा है कि यदि केसीआर सचिवालय गए तो उनकी सरकार चली जायेगी। मुख्यमंत्री जी, आप सचिवालय जाएँ या जाएँ, तेलंगाना की जनता ने आपको सत्ता से उखाड़ फेंकने का निश्चय कर लिया है। 

 

टीआरएस सरकार पर हमला जारी रखते हुए केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि केसीआर ने तेलंगाना की जनता से किये गए एक भी वादे को पूरा नहीं किया। केसीआर ने तेलंगाना की जनता से वादा किया था कि हर बेरोजगार को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा, किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ़ किया जाएगा, हर जिले में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाए जायेंगे, गरीबों को दो बेडरूम का घर दिया जाएगा, दलित भाइयों के लिए 50,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया जायेगा, हर एससी/एसटी वर्ग के लोगों को 3 एकड़ भूमि दी जायेगी, पिछड़े वर्ग के लिए हर साल 1,000 करोड़ रुपये दिए जायेंगे लेकिन आज तक एक भी वादा पूरा नहीं हुआ। गरीबों को घर देना तो दूर, केसीआर सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना को भी तेलंगाना में सही से लागू नहीं होने दिया। शिक्षकों की भर्ती का वादा भी टीआरएस सरकार ने किया था जो आज तक पूरा नहीं हुआ। हैदराबाद में चार सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने का वादा था, वादा पूरा होना तो दूर, उल्टे उस्मानिया और गाँधी अस्पताल की हालत भी खस्ता हो गई। केसीआर ने 73वां संशोधन लागू कर पंच-सरपंच को अधिकार देने का भी वादा किया था लेकिन शायद उनकी नजर में पंच-सरपंच का मतलब अपना बेटा-बेटी होता है। अपने बेटा-बेटी को तो केसीआर ने पूरे अधिकार दिए लेकिन पंच-सरपंचों को कोई अधिकार नहीं दिया। मैंने अपने पूरे जीवन में इतनी निकम्मी और भ्रष्ट सरकार नहीं देखी।

 

श्री शाह ने कहा कि तेलंगाना की जनता का ध्यान भटकाने के लिए अब केसीआर इस झूठ का सहारा ले रहे हैं कि केंद्र सरकार बॉयल्ड राइस समर्थन मूल्य पर नहीं खरीद रही। केसीआर बाबू, झूठ मत बोलिए। गेहूं और चावल के अलावे अन्य जितने भी पेरिफेरल ग्रेन्स होते हैं, उसे खरीदने की जिम्मेवारी संबंधित राज्य सरकार की होती है। तेलंगाना के किसानों से बॉयल्ड राइस खरीदने की जिम्मेवारी आपकी है, आप अपनी जिम्मेवारी से भाग नहीं सकते। मैं तेलंगाना के किसानों से वादा करता हूँ कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही राज्य की भाजपा सरकार प्रदेश के किसानों से एक-एक किलो बॉयल्ड राइस न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के सत्ता में आने से पहले धान का समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल केवल 1340 रुपये था जो अब बढ़ कर 1940 रुपये हो चुका है। आदरणीय प्रधानमंत्री जी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत देश के लगभग 11 करोड़ से अधिक किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये सीधे उनके एकाउंट में दे रहे हैं।

 

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि केसीआर सरकार ने श्री नरेन्द्र मोदी सरकार की योजनाओं का नाम बदलने के सिवा कोई काम नहीं किया। टीआरएस सरकार ने समग्र शिक्षा योजना, मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम बदल कर उसे अपना नाम देकर चला रहे हैं। वे इन योजनाओं पर अपनी और और अपने बेटे की फोटो लगवा रहे हैं लेकिन तेलंगाना की जनता सच्चाई जानती है।

 

श्री शाह ने कहा कि तेलंगाना में भाजपा कार्यकर्ताओं की दिन-दहाड़े हत्या हो रही है। केसीआर तेलंगाना को पश्चिम बंगाल जैसा बनाना चाहते हैं। टीआरएस ने ऐसा माहौल खड़ा कर दिया कि हमारे साईं गणेश को आत्महत्या करनी पड़ी। हम चैन से नहीं बैठेंगे। हम सुनिश्चित करेंगे कि साईं गणेश के हत्यारे को सजा मिले। केसीआर सरकार कब तक बचेगी। आखिर उन्हें चुनाव के मैदान में तो आना ही होगा। केसीआर फॉर्म हाउस और फाइव स्टार होटल में बैठ कर राग अलापते रहते हैं कि जल्दी चुनाव करा देंगे। अरे केसीआर बाबू, आप चुनाव कल करा दो, भाजपा तो चुनाव के लिए तैयार बैठी है। हम भी चुनाव की ही राह देख रहे हैं। आपकी हार और तेलंगाना में पूर्ण बहुमत से भाजपा की सरकार का बनना तय है।

 

टीआरएस सरकार पर निशाना साधते हुए केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश की एकता व अखंडता के लिए और जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए वहां से धारा 370 को हमेशा-हमेशा के लिए ख़त्म कर दिया क्योंकि हम किसी से नहीं डरते, हम राष्ट्र हित को सदैव आगे रखते हैं। पर, केसीआर ने तेलंगाना आंदोलन के समयतेलंगाना विमोचन दिवस' मनाने का वादा किया था लेकिन मजलिस से डर के कारण ये अपना वादा भूल गए। टीआरएस सरकार मजलिस की गोद में बैठी हुई है। भाजपा मानती है कि जिस दिन निजाम और रजाकारों के आतंक से तेलंगाना को मुक्ति मिली, वह दिन पूरे देश के लिए ऐतिहासिक है। भाजपा पूरे जोश और उत्साह के साथ तेलंगाना विमोचन दिवस मनाएगी। मैं तेलंगाना की जनता से अनुरोध करना चाहता हूँ कि आप मजलिस और केसीआर, दोनों को एक साथ उखाड़ कर फेंक दीजिये और भाजपा की सरकार का गठन कीजिये।

 

श्री शाह ने कहा कि टीआरएस का चुनाव चिह्न मोटरगाड़ी है लेकिन इस गाड़ी की स्टीयरिंग ओवैसी के हाथ में है। तेलंगाना की जनता को ऐसी सरकार मंजूर नहीं जिसकी स्टीयरिंग किसी और के हाथ में हो। केसीआर ने तेलंगाना को कर्ज में डुबा कर रखा है और तिस पर ये कहते हैं कि और कर्जा चाहिए। केसीआर बाबू, आपको बेटे-बेटी के लिए कर्जा चाहिए क्या? जाने, कितने स्कैम करके बैठी है टीआरएस सरकार लेकिन इनका पेट नहीं भर रहा।

 

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि टीआरएस सरकार ने गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही आयुष्मान भारत, फसल बीमा योजना और मातृ वंदन योजना सहित कई केंद्रीय योजनाओं को तेलंगाना में लागू ही नहीं किया। केसीआर, कोरोना काल में जन-जन का सहारा बनी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को भी रोक कर बैठे हैं। कई सिंचाई और विकास योजनाओं को केंद्र ने तो मंजूरी दे दी है लेकिन केसीआर को उनमें कोई इंटरेस्ट ही नहीं है क्योंकि उन्हें शायद कमीशन पहुंचाने वाला कोई कांट्रैक्टर ही नहीं मिल रहा। हैदराबाद में सायंस सिटी मंजूर हो चुकी है, इसके लिए बस 25 एकड़ की भूमि राज्य सरकार को उपलब्ध करानी है लेकिन आज तक वह भूमि उपलब्ध नहीं कराई गई। इसी तरह वारंगल में सैनिक स्कूल के लिए केंद्र सरकार 2017 से पत्र लिख रही है लेकिन उस पर भी टीआरएस सरकार कोई कदम नहीं उठा रही। तेलंगाना की केसीआर सरकार से असहयोग के बावजूद श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने पिछले 8 वर्षों में तेलंगाना को विकास के लिए 2,52,202 करोड़ रुपये दिए हैं। हमारे पास पाई-पाई का हिसाब है। कुछ योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री के लिए लगभग 6,400 करोड़ रुपये दिए गए, राष्ट्रीय राजमार्ग को 5,000 किमी तक किया गया, फोर लेन फ्लाई ओवर के लिए 187 करोड़ रुपये दिए गए, क्षेत्रीय रिंग रोड के लिए 8,000 करोड़ रुपये दिए गए, 2,300 किमी ग्रामीण सड़क के निर्माण के लिए 1,700 करोड़ रुपये दिए गए, रेलवे पर लगभग 4,200 करोड़ रुपये खर्च किया गया, मिशन भगीरथ पर लगभग 2,500 करोड़ रुपये खर्च किये गए।

 

श्री शाह ने कहा कि तेलंगाना की केसीआर सरकार ने धर्म के आधार पर एससी, एसटी और ओबीसी रिजर्वेशन में कटौती कर एक खास अल्पसंख्यक वर्ग को आरक्षण दिया है जो कहीं से भी सही नहीं है। तेलंगाना में हमारी सरकार बनने पर हम धर्म के आधार पर दिए जाने वाले आरक्षण को ख़त्म कर एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण की सीमा को फिर से बढ़ाएंगे। भ्रष्टाचार और तंत्र-मंत्र के आधार पर चलने वाली केसीआर सरकार तेलंगाना का कभी भला नहीं कर सकती, ये केवल और केवल माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में ही संभव है। उन्होंने 8 वर्षों में पूरी दुनिया में भारत का डंका बजाया है। चाहे कोरोना के खिलाफ निर्णायक लड़ाई हो, 190 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज एडमिनिस्टर करना हो, देश को स्टार्ट-अप का हब बनाना हो - हर क्षेत्र में आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने सफलता की नई कहानी लिखी है।

 

महेंद्र पांडेय

(कार्यालय सचिव)

To Write Comment Please Login