Salient points of speech of Hon'ble BJP National President Shri JP Nadda while inaugurating BJP Office in Hanumangarh, Rajastha


11-05-2022

 

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा द्वारा हनुमानगढ़, राजस्थान में भाजपा कार्यालय के उद्घाटन अवसर पर दिए गए उद्बोधन के मुख्य बिंदु

 

आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में विकास के प्रति समर्पित सरकार है लेकिन राजस्थान में जन-विरोधी सरकार बैठी है जिसका प्रदेश की जनता से कोई लेना-देना नहीं है। कांग्रेस की गहलोत सरकार ने राजस्थान की आबरू और प्रदेश के मान-सम्मान पर गहरी चोट पहुंचाई है।

****************

राजस्थान शांति, विकास, संस्कृति और समृद्धि के लिए जाना जाता है लेकिन कांग्रेस की गहलोत सरकार राजस्थान को दंगा, अपराध, घोटाले और भ्रष्टाचार की आग में झोंक रही है।

****************

करौली, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, भीलवाड़ा में तनाव हुआ, हिंसा हुई लेकिन कांग्रेस की गहलोत सरकार मूकदर्शक बनी रही। जोधपुर में जब हिंसा हो रही थी तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपना जन्मदिन मना रहे थे। जब रोम चल रहा था, तब नीरो बांसुरी बजा रहा था।

****************

आज राजस्थान बलात्कार के मामले में देश में सबसे आगे है लेकिन अशोक गहलोत को कोई पीड़ा, कोई चिंता नहीं है। गहलोत सरकार के एक मंत्री ने इतना निंदनीय बयान दिया कि वह बोलने लायक भी नहीं है। यह कांग्रेस और गहलोत सरकार की मानसिकता दर्शाता है।

****************

आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार के मामले में राजस्थान, देश में दूसरे स्थान पर और दलित उत्पीड़न एवं उनके खिलाफ अत्याचार के मामले में तीसरे स्थान पर है।

****************

एक ओर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी देश और राजस्थान के विकास के लिए मिशन मोड में काम कर रहे हैं, वहीं अशोक गहलोत सरकार कमीशन खाने में लगी हुई है। प्रधानमंत्री जी जनता की सेवा में अनवरत लगे हुए हैं लेकिन अशोक गहलोत सरकार मेवा खाने में लगी हुई है।

****************

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी गरीबों के जीवन-स्तर को ऊपर उठाने के लिए काम कर रहे हैं लेकिन अशोक गहलोत सरकार घोटालों और भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी हुई है। ऐसी सरकार को राजस्थान में रहने का कोई अधिकार नहीं है।

****************

महात्मा गाँधी जी जीवन पर्यंत खादी को अपनाने का संदेश देते रहे लेकिन कांग्रेसी उन्हें ही भूल गए तो वे खादी को कहाँ याद रखते! माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के सभी नागरिकों को अपने जीवन में खादी को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

****************

मार्च महीने में खादी उत्पाद का टर्नओवर लगभग 1.15 लाख करोड़ रुपये रहा है जो एक रिकॉर्ड है। आजादी के बाद से खादी उत्पादों की इतनी बिक्री आज तक नहीं हुई।

****************

सत्ता हमारे लिए सेवा का माध्यम है। हमने कभी भी अपनी विचारधारा के साथ समझौता नहीं किया माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में ही जम्मू-कश्मीर से धारा 370 धाराशायी हुआ।

****************

हमें याद रखना चाहिए कि हम केवल सत्ता के लिए राजनीति में नहीं आये हैं बल्कि हम गरीब कल्याण, देश के विकास और भारत को विश्वगुरु के पद पर प्रतिष्ठित करने के लिए राजनीति में आये हैं।

****************

देश में लगभग 512 जिलों में से 227 जिला कार्यालय बन गए हैं। आज राजस्थान में भी 10 जिला कार्यालयों का उद्घाटन हुआ है। 153 जिला कार्यालयों का निर्माण तेज गति से चल रहा है। बहुत जल्द ही सभी जिलों में पार्टी कार्यालय के निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा।

****************

राजस्थान में 13 कार्यालय बन कर तैयार हो गए हैं, 9 पर काम चल रहा है, 7 कार्यालयों के लिए जमीन खरीदी जा चुकी है और 4 अन्य जिलों में भी जल्द ही जमीन के खरीद की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। भाजपा के लिए कार्यालय, पार्टी कार्यकर्ताओं को संस्कारित करने के केंद्र होते हैं।

****************

आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने युवाओं को इनोवेशन और स्टार्ट-अप के लिए प्रेरित किया। पहले देश के नौजवान रोजगार की बात करते थे लेकिन आज वे जॉब क्रियेटर बन गए हैं। आज देश में लगभग 68,000 स्टार्ट-अप्स देश में काम कर रहे हैं जिसमें से 100 तो यूनिकॉर्न में शामिल हो गए हैं।

****************

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के कारण भारत में अत्यंत गरीबी को 1% के भीतर रखने में मदद मिली है। वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि श्री नरेन्द्र मोदी सरकार में अत्यंत गरीबी की श्रेणी से लगभग 12.3% लोग ऊपर उठे हैं।

****************

 

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी ने आज बुधवार को हनुमानगढ़, राजस्थान में भाजपा जिला कार्यालय का उद्घाटन किया और विश्वास व्यक्त किया कि हनुमानगढ़ में भाजपा को हर बूथ पर मजबूत बनाते हुए यह कार्यालय पार्टी कार्यकर्ताओं को संस्कारित करने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हनुमानगढ़ के जिला कार्यालय का उद्घाटन करने के साथ-साथ उन्होंने राजस्थान के 9 और जिला कार्यालयों (श्रीगंगानगर, बीकानेर, धौलपुर, अजमेर, नागौर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, उदयपुर, अलवर) का भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया। साथ ही, चार अन्य जिला कार्यालयों (दौसा, प्रतापगढ़, चुरू, बारां) का भूमिपूजन भी हुआ।

 

इस कार्यक्रम में माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के साथ-साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री सतीश पुनिया, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं राजस्थान के प्रभारी श्री अरुण सिंह, सह-प्रभारी श्रीमती भारती शियाल, राजस्थान के संगठन महामंत्री श्री चन्द्रशेखर, प्रदेश भाजपा महामंत्री श्री भजनलाल शर्मा, गंगानगर से भाजपा सांसद श्री निहाल चंद और अलवर से लोक सभा सांसद महंत बालक नाथ योगी सहित कई भाजपा विधायक एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा कार्यकर्ता उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में बीकानेर से केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल, अजमेर से केंद्रीय मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, गंगानगर से राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष श्री राजेंद्र राठौड़, अलवर से भाजपा सांसद श्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, धौलपुर से श्री राजकुमार चाहर, नागौर से केंद्रीय मंत्री श्री कैलाश चौधरी, उदयपुर से श्री गुलाब सिंह कटारिया, चित्तौड़गढ़ से श्री सीपी जोशी, चुरू से श्री गोवर्धन, प्रतापगढ़ से श्री गोपीचंद मीणा और बारां से श्रीमती चंद्रकला मेघवाल वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े। राजस्थान के सभी 44 जिला कार्यालय से भी पार्टी नेता और कार्यकर्ता इस कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उपस्थित हुए।

 

कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि हमारे पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं वर्तमान में देश के केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी ने देश के हर जिले में भाजपा के आधुनिक कार्यालय निर्माण की कल्पना की थी। उस कल्पना को मूर्त रूप देने का महती कार्य भारतीय जनता पार्टी कर रही है। देश में लगभग 512 जिलों में कार्यालय स्थापित करने के लक्ष्य के साथ हम निकले थे जिसमें से 227 जिला कार्यालय बन कर तैयार हो गए हैं। आज राजस्थान में भी 10 जिला कार्यालयों का उद्घाटन हुआ है। 153 जिला कार्यालयों का निर्माण तेज गति से चल रहा है। बहुत जल्द ही सभी जिलों में पार्टी कार्यालय के निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा। भाजपा के लिए कार्यालय, पार्टी कार्यकर्ताओं को संस्कारित करने के केंद्र होते हैं। ये कार्यकर्ताओं को नई ऊर्जा एवं नई चेतना देते हैं और बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूती प्रदान करने में विशेष भूमिका निभाते हैं। हमारे लिए पार्टी हमारी माँ है और कार्यालय पार्टी का केंद्र है। मैं बार-बार कहता हूँ कि किसी भी पार्टी को चलाने के लिए पांचकी जरूरत होती है - कार्यकर्ता, कार्यकारिणी, कार्यक्रम, कोष और कार्यालय। हमारे पास कार्यकर्ता, कार्यकारिणी, कार्यक्रम और कोष थे लेकिन हर जिले में पार्टी का अपना कार्यालय नहीं था। हमारी चार-चार पीढ़ियों के त्याग, तपस्या और बलिदान के बल पर हम आज यहाँ तक पहुंचे हैं। हमने तो वो समय भी देखा है जब किराए के मकान में पार्टी का कार्यालय चलता था। यही कारण है कि पार्टी के हर कार्यालय का उद्घाटन हमारे लिए एक अवसर की तरह होता है। एक समय दो संसद सदस्यों वाली पार्टी आज 18 करोड़ से अधिक सदस्यों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। आज लोकसभा में हमारे 300 से अधिक सांसद हैं। राज्य सभा में भी हमने 100 के आंकड़े को पार कर लिया है। राजस्थान में 13 कार्यालय बन कर तैयार हो गए हैं, 9 पर काम चल रहा है, 7 कार्यालयों के लिए जमीन खरीदी जा चुकी है और 4 अन्य जिलों में भी जल्द ही जमीन के खरीद की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जल्द ही राजस्थान के सभी जिले में भाजपा का कार्यालय बन कर तैयार हो जाएगा। मैं इसके लिए राजस्थान भाजपा की पूरी इकाई को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूँ।

 

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि राजस्थान में भाजपा ने अनेक उतार-चढ़ाव देखे हैं। हमें याद रखना चाहिए कि हम केवल सत्ता के लिए राजनीति में नहीं आये हैं बल्कि हम गरीब कल्याण, देश के विकास और भारत को विश्वगुरु के पद पर प्रतिष्ठित करने के लिए राजनीति में आये हैं। हमने कभी भी अपनी विचारधारा के साथ समझौता नहीं किया, तब भी नहीं जब हमारे केवल दो सांसद होते थे और हमें ताना दिया जाता था कि हम दो, हमारे दो। सत्ता हमारे लिए सेवा का माध्यम है। आज हमारे विरोधी भी मानते हैं कि यदि सही मायनों में कोई राष्ट्रवादी पार्टी है तो वह केवल और केवल भारतीय जनता पार्टी है।

 

श्री नड्डा ने कहा कि हम आजादी के बाद से ही जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने के उद्देश्य से काम कर रहे थे। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश मेंएक विधान, एक प्रधान और एक निशान' के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। रास्ते में बहुत से रुकावटें आईं लेकिन हमने उन सभी रुकावटों को परास्त किया और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 धाराशायी हुआ और वहां विकास के नए सूरज का अभ्युदय हुआ। 1990 में श्रद्धेय मुरली मनोहर जोशी जी के नेतृत्व में देश के महान सपूत आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी ने एकता यात्रा निकाली। 26 जनवरी 1991 को जम्मू-कश्मीर के लाल चौक में तिरंगा झंडा फहराया गया। आगे चल कर जब श्री नरेन्द्र मोदी जी देश के प्रधानमंत्री बने तो जम्मू-कश्मीर सदा-सदा के लिए भारत का अभिन्न अंग बन गया औरएक विधान, एक प्रधान और एक निशान' का सपना साकार हुआ।

 

आदरणीय भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रवाद के साथ ही हम आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश के गाँव, गरीब, किसान, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, पिछड़े, युवा एवं महिलाओं के कल्याण के लिए कटिबद्ध भाव से काम कर रहे हैं। उज्ज्वला कार्यक्रम, स्वच्छ भारत अभियान, सौभाग्य योजना, जन-धन योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, गरीब कल्याण योजना, गरीब कल्याण अन्न योजना, आत्मनिर्भर भारत अभियान, वोकल फॉर लोकल, मुद्रा योजना, स्टार्ट-अप, स्टैंड-अप, स्किल इंडिया योजना, डिजिटल इंडिया आदि योजनाओं से जन-जन का और देश का विकास हो रहा है।

 

देश में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में बेहतरीन कोविड प्रबंधन का जिक्र करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने कोविड के दौरान देशवासियों की रक्षा के लिए एक ओर लॉकडाउन लगाया तो वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन के समय देश के मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया। गरीब कल्याण योजना के माध्यम से देश की महिला जन-धन खाता धारकों, दिव्यान्गों, बुजुर्गों, विधवाओं और रेहड़ी-पटरी वालों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई। पहले किसी भी बीमारी के टीके को भारत आने में वर्षों लग जाते थे लेकिन इस बार आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से केवल 9 महीने में ही देश में दो-दो वर्ल्ड क्लास वैक्सीन बन कर तैयार हुए। देश में अब तक 190 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन डोज एडमिनिस्टर किये जा चुके हैं। यह भी ध्यान देना चाहिए कि देश के सभी नागरिकों को ये डबल डोज मुफ्त में मुहैया कराया गया है। अरविन्द केजरीवाल सहित कांग्रेस पार्टी के तमाम नेता वैक्सीन की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठा रहे थे। कभी कहते थे कि वैक्सीन राज्यों को खरीदने दो, जब राज्यों को खरीदने का अधिकार दिया तो बोलने लगे कि नहीं, केंद्र ही खरीदे। कोरोना के समय भाजपा को छोड़ कर लगभग सभी पार्टियां लॉकडाउन की अवस्था में थी। ये केवल और केवल भाजपा के कार्यकर्ता थे जो अपनी जान की परवाह करते हुए उस विषम परिस्थिति में भी जरूरतमंदों की सेवा में लगे हुए थे।

 

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत सरकार द्वारा चलाये गएऑपरेशन गंगा' की चचा करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत देश के लगभग 23,000 छात्रों को आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार स्वदेश वापस लेकर आई। दुनिया के किसी भी देश ने अपने छात्रों को यूक्रेन से निकालने के लिए इस तरह की ठोस पहल नहीं की। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति जी से बात की और सारे विदेश मंत्रालय को यूक्रेन के बॉर्डर पर लगाया। राजस्थान के भी लगभग 5,000 छात्रों को सकुशल अपने घरों तक पहुंचाया श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने।  

 

आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि महात्मा गाँधी जी जीवन पर्यंत खादी को अपनाने का संदेश देते रहे लेकिन कांग्रेसी उन्हें ही भूल गए तो वे खादी को कहाँ जीवन में अपनाते! माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के सभी नागरिकों को अपने जीवन में खादी को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। मार्च महीने में खादी उत्पादों का टर्नओवर लगभग 1.15 लाख करोड़ रुपये रहा है जो एक रिकॉर्ड है। आजादी के बाद से खादी उत्पादों की इतनी बिक्री आज तक नहीं हुई। आज खादी फ़ास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स बन गया है।

 

श्री नड्डा ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने युवाओं को इनोवेशन और स्टार्ट-अप के लिए प्रेरित किया। पहले देश के नौजवान रोजगार की बात करते थे लेकिन आज वे जॉब क्रियेटर बन गए हैं। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार आने से पहले देश में केवल 500 स्टार्ट-अप्स ही थे लेकिन आज लगभग 68,000 स्टार्ट-अप्स देश में काम कर रहे हैं जिसमें से 100 तो यूनिकॉर्न में शामिल हो गए हैं। ये है बदलता भारत।

 

माननीय भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी नेवन नेशन - वन राशन कार्ड' को देश भर में लागू किया। इसका परिणाम यह हुआ है कि अब देश के किसी भी हिस्से में काम कर रहे देश के किसी भी राज्य के लोगों को राशन की समस्या नहीं होती। कोरोना काल में विगत दो वर्षों से श्री नरेन्द्र मोदी सरकार देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त आवश्यक राशन उपलब्ध करा रही है। इस योजना की सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी कहा है कि इस योजना के कारण भारत में अत्यंत गरीबी को 1% के भीतर रखने में मदद मिली है। वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गरीब कल्याण अन्न योजना और कई अन्य योजनाओं के चलते श्री नरेन्द्र मोदी सरकार में अत्यंत गरीबी की श्रेणी से लगभग 12.3% लोग ऊपर उठे हैं। यह है आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में बदलता भारत।

 

राजस्थान में श्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा किये गए विकास कार्यों को रेखांकित करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि अमृतसर - जामनगर इकॉनोमिक कॉरिडोर और एक्सप्रेस-वे बन रहा है जो हनुमानगढ़, बीकानेर, नागौर, जोधपुर और पाली से होते हुए जायेगी। इससे राजस्थान में विकास की बयार बहेगी। राजस्थान से होकर जाने वाली दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस हाइवे भी लगभग 98,000 करोड़ रुपये की लागत से बन रही है।

 

आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मैं राजस्थान की जनता से निवेदन करने आया हूँ कि राजस्थान को भी डबल इंजन सरकार की जरूरत है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र में विकास के प्रति समर्पित सरकार है लेकिन राजस्थान में जन-विरोधी सरकार बैठी है जिसका जनता से कोई लेना-देना नहीं है। राजस्थान शांति, विकास, संस्कृति और समृद्धि के लिए जाना जाता है लेकिन कांग्रेस की गहलोत सरकार राजस्थान को दंगा, अपराध और भ्रष्टाचार की आग में झोंक रही है। कांग्रेस की गहलोत सरकार ने राजस्थान की आबरू और प्रदेश के मान-सम्मान पर गहरी चोट पहुंचाई है। आज राजस्थान बलात्कार के मामले में देश में सबसे आगे है। अखबार खोलें तो इसी तरह की घटनाएं दिखती हैं लेकिन अशोक गहलोत को कोई पीड़ा, कोई चिंता नहीं होती। राजस्थान की कांग्रेस सरकार के एक मंत्री ने इस संदर्भ में एक इतना निंदनीय बयान दिया कि वह बयान बोलने लायक भी नहीं है। यह कांग्रेस और गहलोत सरकार की मानसिकता दर्शाता है। आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार मामले में राजस्थान देश में दूसरे स्थान पर और दलित उत्पीड़न एवं उनके खिलाफ अत्याचार के मामले में राजस्थान तीसरे स्थान पर है।

 

श्री नड्डा ने कहा कि करौली, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, भीलवाड़ा में तनाव हुआ, हिंसा हुई लेकिन राजस्थान की कांग्रेस सरकार मूकदर्शक बनी रही। जोधपुर में जब दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटित हो रही थी तो कांग्रेसी सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपना जन्मदिन मना रहे थे। मतलब कि जब रोम चल रहा था, तब नीरो बांसुरी बजा रहा था। ऐसी सरकार का सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है। जल्द से जल्द प्रजातांत्रिक तरीके से ऐसी सरकार को उखाड़ फेंकना है।

 

कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार पर हमला जारी रखते हुए माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि एक ओर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी देश और राजस्थान के विकास के लिए मिशन मोड में काम कर रहे हैं, वहीं अशोक गहलोत सरकार कमीशन खाने में लगी हुई है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी जनता की सेवा कर रहे हैं लेकिन अशोक गहलोत सरकार मेवा खाने में लगी हुई है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी गरीबों के जीवन-स्तर को ऊपर उठाने के लिए काम कर रहे हैं लेकिन अशोक गहलोत घोटालों और भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी हुई है। ऐसी सरकार को राजस्थान में रहने का कोई अधिकार नहीं है। मैं राजस्थान की जनता से अपील करता हूँ कि आप प्रजातांत्रिक तरीके से काम न करने वाली अशोक गहलोत सरकार को घर में बिठाएं और काम करने वाली भारतीय जनता पार्टी को सेवा का अवसर दें।

 

महेंद्र पांडेय

(कार्यालय सचिव)

To Write Comment Please Login