Salient points of speech : BJP National President Shri J.P. Nadda while addressing Booth President Sankalp Sammelan in Suratgarh (Rajasthan)


by Shri Jagat Prakash Nadda -
10-05-2022

 

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा द्वारा सूरतगढ़ (गंगानगर, राजस्थान) में आयोजित बीकानेर संभाग के बूथ अध्यक्ष संकल्प सम्मेलन में दिए गए उद्बोधन के मुख्य बिंदु

 

कांग्रेस ने 70 सालों तक झूठे वादों के सहारे पूरे देश की जनता को बरगलाया। इन्होंने जनता को अपने काम-काज का कभी कोई रिपोर्ट नहीं दिया। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार आने के बाद अब कांग्रेस एवं क्षेत्रीय पार्टियों को भी जन-कल्याण एवं विकास पर बात करना पड़ रहा है।

****************

राजस्थान शांति, विकास, संस्कृति और समृद्धि के लिए जाना जाता था लेकिन कांग्रेस की गहलोत सरकार राजस्थान को दंगा, अपराध और भ्रष्टाचार के दलदल की ओर धकेलना चाहती है। ऐसी निकम्मी सरकार को राजस्थान की सत्ता में बने रहने का कोई हक़ नहीं है।

****************

आजकल आये दिन समाचारपत्रों में कभी करौली, कभी जोधपुर, कभी जयपुर तो कभी राजस्थान के किसी और शहर की नकारात्मक ख़बरें आती रहती हैं जो बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती।

 ****************

जयपुर में जिस दिन राजस्थान की जनता सड़कों पर उतरी थी, उस दिन अशोक गहलोत अपना जन्मदिन मना रहे थे। यह तो वही स्थिति हो गई कि जब रोम जल रहा था, तब नीरो बांसुरी बजा रहा था।

****************

कांग्रेस की सरकार गलती करती है और इसका ठीकरा भाजपा पर फोड़ने की साजिश करती है। सूरज क्यों निकला तो आरएसएस से पूछो। सूरज क्यों डूबा तो भाजपा से पूछो। क्या अशोक गहलोत का काम नहीं था कि वे जोधपुर जाएँ। जोधपुर में सांप्रदायिक झगड़ा हुआ लेकिन अशोक गहलोत वहां नहीं गए। यही बताता है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री को अपनी जनता की कितनी चिंता है!

****************

नेशनल क्राइम ब्यूरो के अनुसार 2019-20 में महिलाओं के खिलाफ उत्पीड़न के मामले में राजस्थान सबसे अव्वल था। अनुसूचित जनजाति के खिलाफ उत्पीड़न एवं अपराध तथा दलितों के ऊपर अत्याचार के मामले में राजस्थान देश में तीसरे नंबर पर है। देश में कुल बलात्कार के मामले का लगभग 22% मामला अकेले राजस्थान से आता है। राजस्थान को ऐसे शर्मनाक रिकॉर्ड रखने हैं क्या?

****************

भारतीय पहचान एवं भारतीय कलाकृतियों को आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने दुनिया के विभिन्न मंचों पर निरंतर रखने का काम किया है। उन्होंने फिनलैंड के प्रधानमंत्री को राजस्थान का हैंडीक्राफटट्री आफ लवदिया।

****************

बापू ने अपना पूरा जीवन खादी के लिए लगा दिया। देश में लगभग 55 वर्षों तक कांग्रेस की सरकार रही लेकिन उन्होंने खादी के प्रचार-प्रसार के लिए कुछ भी नहीं किया। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार आने के बाद खादी का जमकर प्रचार-प्रसार हुआ और लोगों ने इसे अपने जीवन में अपनाया।

****************

माननीय प्रधानमंत्री जी के प्रयासों का ही परिणाम है कि 2021-22 में खादी उद्योग का टर्नओवर लगभग 1.15 लाख करोड़ रुपये का रहा जो एक रिकॉर्ड है। आज खादी के उत्पाद, फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स बन गए हैं।

****************

कांग्रेस की गहलोत सरकार के मंत्री कभी भी लोगों की बुनियादी सुविधाओं को बेहतर बनाने की बात नहीं करते। वे केवल दंगों की चर्चा करेंगे, जाति-संप्रदायवाद और समाज को बांटने की चर्चा करेंगे लेकिन हम हर वक्तसबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' की बात करते हैं।

****************

राजस्थान में भाजपा की वसुंधरा राजे सिंधिया सरकार ने भामाशाह योजना शुरू की थी जो गरीबों के लिए वरदान बन कर आई लेकिन कांग्रेस की सरकार ने भामाशाह योजना का नाम बदल दिया। कांग्रेस की गहलोत सरकार केवल और केवल साइनबोर्ड बदलती है, करती कुछ भी नहीं।

****************

पिछले वित्त वर्ष में भारत ने 400 अरब डॉलर के रिकॉर्ड निर्यात के लक्ष्य को पार कर लिया है। निर्यात में पिछले वर्ष लगभग 14.5% की वृद्धि हुई है। भारत अबफास्टेस्ट ग्रोइंग इकॉनोमीबन गया है। तमाम इकॉनोमिक रेटिंग एजेंसियों ने यह माना है कि 8.4% की दर से देश का आर्थिक विकास हो रहा है।

****************

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के व्यापक आर्थिक सुधारों से भारत में लगभग 12.3% लोग अत्यधिक गरीबी की रेखा से बाहर निकले हैं और भारत अत्यंत गरीबी को 1% के भीतर रखने में सफल रहा है।

****************

ये माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हैं जिन्होंने युद्धग्रस्त यूक्रेन से 23,000 देशवासियों की सकुशल स्वदेश वापसी कराई। राजस्थान के भी लगभग 5,000 छात्रों को यूक्रेन से सुरक्षित वापस निकाला गया। मोदी है तो मुमकिन है। ये है बदलता भारत।

****************

आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने जातिवाद, परिवारवाद, भाई-भतीजावाद, संप्रदायवाद, क्षेत्रवाद औरडिवाइड एंड रूल' की राजनीति का अंत कर विकासवाद की राजनीति को प्रतिष्ठित किया है। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार प्रो-रिस्पोंसिव, प्रो-रिस्पोंसिबल और जनता के प्रति पूर्ण जवाबदेह वाली सरकार है।

****************

यदि हमारा बूथ मजबूत है तो चुनाव में कोई भी आयेगा तो उसे हराने में हम सफल भी होंगे और पार्टी की विचारधारा को और मजबूती भी दे पायेंगे। सभी बूथ अध्यक्ष पूरी ताकत से बूथ को मजबूती प्रदान करें क्योंकि संगठन को जो भी ताकत मिलती है, वह बूथ से ही मिलती है।

****************

 

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी ने आज मंगलवार को एम्बियेंस पैलेस, अनूपगढ़ रोड (सूरतगढ़, श्रीगंगानगर) में बीकानेर संभाग के सभी जिलों (गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू) के बूथ अध्यक्ष संकल्प सम्मेलन को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के साथ-साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री सतीश पुनिया, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं राजस्थान के प्रभारी श्री अरुण सिंह, केन्द्रीय मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय मंत्री श्री कैलाश चौधरी, सह-प्रभारी श्रीमती भारती शियाल, राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष श्री राजेंद्र राठौड़, राजस्थान के संगठन महामंत्री श्री चन्द्रशेखर और गंगानगर से भाजपा सांसद श्री निहाल चंद सहित पार्टी के कई वरिष्ठ पदाधिकारी, सांसद, विधायक एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम में बीकानेर संभाग के पांच जिलों से आये लगभग 10,000 बूथ अध्यक्ष उपस्थित थे। इससे पहले माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के माणकसर पहुँचने पर पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया।

 

श्री नड्डा ने कहा कि बूथ वह रचना है जो सत्ता का उद्गम स्थल होता है। संगठन को जो भी ताकत मिलती है, वह बूथ से ही मिलती है। भारतीय जनता पार्टी के लिए ध्येय वाक्य है - हमारा बूथ, सबसे मजबूत। राजस्थान में लगभग 52,000 बूथ हैं। बीकानेर संभाग में लगभग 5,925 बूथ हैं। एक बूथ अध्यक्ष के पास लगभग 1,000 वोटों की रक्षा की जिम्मेदारी होती है। यदि हमारा बूथ मजबूत है तो चुनाव में कोई भी आयेगा तो उसे हराने में हम सफल होंगे और साथ ही, पार्टी की विचारधारा को और मजबूती देने मे भी सफल होंगे। मैं सभी बूथ अध्यक्षों का आह्वान करते हुए कहता हूँ कि आप पूरी ताकत से बूथ को मजबूती प्रदान करें।

 

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के सभी नेता अपने काम-काज का, अपने सरकारों के काम-काज का रिपोर्ट कार्ड रखते हैं लेकिन आपने कभी किसी कांग्रेस के नेता को रिपोर्ट कार्ड रखते हुए सुना है क्या? कांग्रेस ने 70 सालों तक झूठे वादों के सहारे पूरे देश की जनता को बरगलाया। मैं पहाड़ी राज्य से आता हूँ। वहां कांग्रेस के नता चुनाव से पहले चूना लगा कर सड़क बनवाने की घोषणा करते थे और बारिश आते ही चूना बह जाता था। सड़क नहीं बनता था। सही मायने में वे जनता को चूना लगाते थे। उन्होंने 70 साल यही काम किया। इन्होंने जनता को अपने काम-काज का कोई रिपोर्ट नहीं दिया। ये कहते थे पानी आएगा। चुनाव से पहले सिंचाई और पेयजल वाले विभाग द्वारा रातों रात ट्रक से पाइप फिंकवा देते थे लेकिन चुनाव ख़त्म होते ही रातों रात उस पाइप को उठवा भी लेते थे। चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस के नेता कहने लगते थे कि हम पाइप तो लगवाना चाहते थे किंतु जनता जमीन नहीं दे रही तो क्या करें। भारतीय जनता पार्टी के नेता जनता के सामने बेधड़क अपना रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने रखते हैं। हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश की राजनीति की कार्यसंस्कृति को बदल कर रख दिया है। अब कांग्रेस एवं क्षेत्रीय पार्टियों को भी विकास पर बात करना पड़ता है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने जातिवाद, परिवारवाद, भाई-भतीजावाद, संप्रदायवाद, क्षेत्रवाद औरडिवाइड एंड रूल' की राजनीति का अंत कर विकासवाद की राजनीति को प्रतिष्ठित किया है।

 

श्री नड्डा ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार प्रो-रिस्पोंसिव और प्रो-रिस्पोंसिबल सरकार है। हमारी सरकार जनता के प्रति पूर्ण जवाबदेह वाली सरकार है। पहले बीमारियों का टीका आने में वर्षों लग जाते थे लेकिन इस बार 9 महीने से भी कम समय में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से देश में दो-दो स्वदेशी वैक्सीन डेवलप हुए। तना ही नहीं, हमने दुनिया के 100 देशों को कोविड वैक्सीन उपलब्ध भी कराया। आज भारत लेने वाले के रूप में नहीं बल्कि देने वाले राष्ट्र के रूप में प्रतिष्ठित हुआ है। समय पर लॉकडाउन, वैक्सीनेशन और गरीब कल्याण योजनाओं के माध्यम से आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के 135 करोड़ लोगों को सुरक्षा कवच दिया। अब तक देश में 190 करोड़ से अधिक कोविड वैस्कीन डोज एडमिनिस्टर किये जा चुके हैं। कांग्रेस सहित विपक्ष के तमाम लोग वैक्सीन की गुणवत्ता पर सवाल उठाते थे, इसे भाजपा की वैक्सीन बताते थे। ये अलग बात है कि वैक्सीन पर सवाल उठाने वाले और जनता को गुमराह करने वाले कांग्रेसी नेताओं ने भी चुपके-चुपके वैक्सीन लगवा लिया।

 

आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना के विषम काल में आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से देश के 80 करोड़ लोगों के लिए दो वक्त की रोटी का इंतजाम किया। मार्च 2020 के बाद से अब तक विगत दो वर्षों से देश के 80 करोड़ लोगों को गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ मिल रहा है। आज विश्व स्वास्थ्य संगठन भी यह स्वीकार कर रहा है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कोरोना प्रबंधन के साथ-साथ देश के अर्थतंत्र की गति को भी धीमी नहीं पड़ने दिया। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के व्यापक आर्थिक सुधारों से भारत में लगभग 12.3% लोग अत्यधिक गरीबी की रेखा से बाहर निकले हैं और भारत अत्यंत गरीबी को 1% के भीतर रखने में सफल रहा है।

 

श्री नड्डा ने कहा कि ये माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हैं जिन्होंने युद्धग्रस्त यूक्रेन से 23,000 देशवासियों की सकुशल स्वदेश वापसी कराई जबकि दुनिया के किसी भी देश ने अपने नागरिकों को यूक्रेन से निकालने की इस तरह की पहल नहीं की। पूरे बचाव अभियान के दौरान भाजपा कार्यकर्ता लगातार छात्रों के परिजनों के संपर्क में रहे और उनकी हौसला-अफजाई की। अपने नागरिकों को सकुशल यूक्रेन से निकलने के लिए सेफ कॉरिडोर के निर्माण हेतु माननीय प्रधानमंत्री जी ने रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति से बातचीत की। राजस्थान के भी लगभग 5,000 छात्रों को यूक्रेन से सुरक्षित वापस निकाला गया। मोदी है तो मुमकिन है। मोदी है तो बच्चे सकुशल घर वापस आयेंगे चाहे वे दुनिया में कहीं भी संकट में फंसे हों। दूसरे देशों के छात्र भी तिरंगा के सहारे यूक्रेन से बाहर निकलने में कामयाब रहे। ये है बदलता भारत।

 

माननीय भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में पूरी दुनिया का भारत को देखने के नजरिये में व्यापक बदलाव आया है। आज पूरी दुनिया तमाम समस्याओं के निदान के लिए भारत की ओर आशा भरी नजरों से देख रही है। अभी कुछ दिन पहले ही हमारे प्रधानमंत्री जी फ्रांस, डेनमार्क और जर्मनी के दौरे पर गए। हर जगह उनका भव्य स्वागत हुआ। आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने फिनलैंड के प्रधानमंत्री को राजस्थान के हैंडीक्राफट की कृतिट्री आफ लवदिया। भारतीय पहचान एवं भारतीय कलाकृतियों को आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने दुनिया के विभिन्न मंचों पर निरंतर रखने का काम किया है।

 

श्री नड्डा ने कहा कि बापू ने अपना पूरा जीवन खादी के लिए लगा दिया। देश में लगभग 55 वर्षों तक कांग्रेस की सरकार रही लेकिन उन्होंने खादी के प्रचार-प्रसार के लिए कुछ भी नहीं किया। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार आने के बाद खादी का जमकर प्रचार-प्रसार हुआ और लोगों ने इसे अपने जीवन में अपनाया। इसका परिणाम यह हुआ कि 2021-22 में खादी उद्योग का टर्नओवर लगभग 1.15 लाख करोड़ रुपये का रहा जो आजाद भारत में सबसे अधिक है। आज खादी के उत्पाद, फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स बन गए हैं। खादी का यह उत्थान माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में संभव हुआ है।

 

आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत आज एक्सपोर्ट हब के रूप में प्रतिष्ठित हो रहा है। पहले हम आयात करने वाले देश के रूप में जाने जाते थे, आज हम निर्यात करने वाले देश के रूप में प्रतिष्ठित हुए हैं। पिछले वित्त वर्ष में भारत ने 400 अरब डॉलर के रिकॉर्ड निर्यात के लक्ष्य को पार कर लिया है। निर्यात में पिछले वर्ष लगभग 14.5% की वृद्धि हुई है। भारत अबफास्टेस्ट ग्रोइंग इकॉनोमीबन गया है। तमाम इकॉनोमिक रेटिंग एजेंसियों ने यह माना है कि 8.4 की दर से देश का आर्थिक विकास हो रहा है।

 

श्री नड्डा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी देश के गाँव, गरीब, किसान, दलित, पीड़ित, वंचित, शोषित, पिछड़े, युवा एवं महिलाओं के कल्याण के लिए समर्पित भाव से काम कर रही है। कृषि सुधार क़ानून किसानों के हित में लाये गए थे लेकिन कांग्रेस सहित कई विपक्षी पार्टियों ने किसानों को भड़काने की साजिश रची। मैं आज इस मंच से स्पष्ट कर देना चाहता हूँ कि कहने को तो कई किसान नेता हुए लेकिन सही मायनों में कृषि एवं किसानों की भलाई के लिए जितना कार्य आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया, उतना किसी ने भी नहीं किया। प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि के तहत देश के लगभग 11 करोड़ से अधिक किसानों को अब तक 1.80 लाख करोड़ रुपये की राशि दी जा चुकी है। -नाम से मंडियों को जोड़ा गया है। इससे सर्वाधिक लाभ छोटे किसानों को हुआ है। प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना की सभी रुकावटों को दूर कर एक बेहतर योजना बनाई गई ताकि किसानों को सहजता से उनके फसल की क्षतिपूर्ति हो सके। डीएपी की प्रति बोरी पर 1,200 रुपये की छूट दी जा रही है। नीम कोटेड यूरिया के माध्यम से यूरिया की कालाबाजारी बंद की गई। जल जीवन मिशन के माध्यम से घर-घर नल से जल पहुंचाने की योजना क्रियान्वित की जा रही है। खेतों मेंइच ड्रॉप, मोर क्रॉप' की योजना चलाई जा रही है।

 

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, सौभाग्य योजना, स्वच्छ भारत अभियान सहित कई गरीब कल्याण योजनाओं से जन-जन का विकास हो रहा है। राजस्थान में भी हमारी वसुंधरा राजे सिंधिया जी की सरकार ने भामाशाह योजना शुरू की थी जो गरीबों के लिए वरदान बन कर आई। कांग्रेस की सरकार ने बस भामाशाह योजना का नाम बदल दिया। कांग्रेस की गहलोत सरकार केवल और केवल साइनबोर्ड बदलती है, करती कुछ भी नहीं। कांग्रेस की गहलोत सरकार के मंत्रियों के भाषण में कभी भी लोगों की बुनियादी सुविधाओं को बेहतर बनाने की बात नहीं होती। कांग्रेस की सरकार के मंत्री चर्चा केवल दंगों की करेंगे, जाति-संप्रदायवाद और समाज को बांटने की चर्चा करेंगे जबकि भारतीय जनता पार्टी के नेता हर वक्तसबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' की चर्चा करते हैं।

 

श्री नड्डा ने कहा कि आजकल आये दिन राजस्थान के बारे में नकारात्मक ख़बरें आती रहती हैं जो अच्छी नहीं लगती। अखबार खोलो तो कभी करौली, कभी जोधपुर, कभी जयपुर तो कभी राजस्थान के किसी और शहर की ख़बरें सामने आती है। जयपुर में जिस दिन राजस्थान की जनता सड़कों पर उतरी थी, उस दिन अशोक गहलोत अपना जन्मदिन मना रहे थे। यह तो वही स्थिति हो गई कि जब रोम जल रहा था, तब नीरो बांसुरी बजा रहा था। कांग्रेस की सरकार गलती करती है और इसका ठीकरा भाजपा पर फोड़ने की साजिश करती है। सूरज क्यों निकला तो आरएसएस से पूछो। सूरज क्यों डूबा तो भाजपा से पूछो। क्या अशोक गहलोत का काम नहीं था कि जोधपुर जाएँ। जोधपुर तो उनका गृह जिला है। वहां संप्रदायों में झगड़ा हुआ, इसमें आपको जाना चाहिए था लेकिन आप नहीं गए। यही बताता है कि आपको राजस्थान की जनता की कितनी चिंता है!

 

आदरणीय भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि नेशनल क्राइम ब्यूरो के रिकॉर्ड के अनुसार 2019-20 में महिलाओं के खिलाफ उत्पीड़न के मामले में राजस्थान सबसे अव्वल था। अनुसूचित जनजाति के खिलाफ उत्पीड़न एवं अपराध के मामले में राजस्थान देश में तीसरे स्थान पर खड़ा है। दलितों के ऊपर अत्याचार के मामले में राजस्थान देश में तीसरे नंबर पर काबिज है। देश में कुल बलात्कार के मामले का लगभग 22% मामला अकेले राजस्थान से आता है। राजस्थान को ऐसे रिकॉर्ड रखने हैं क्या? राजस्थान शांति, विकास, संस्कृति और समृद्धि के लिए जाना जाता था। राजस्थान के लोग विकास और शांति चाहते हैं लेकिन कांग्रेस की गहलोत सरकार राजस्थान को दंगा, अपराध और भ्रष्टाचार के दलदल की ओर धकेलना चाहती है। ऐसी निकम्मी सरकार को राजस्थान की सत्ता में बने रहने का कोई हक़ नहीं है। मैं इस बूथ अध्यक्ष संकल्प सम्मेलन के माध्यम से पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहना चाहता हूँ कि आप सब एकजुट होकर प्रदेश में हर बूथ को मजबूत बूथ बनाएं, हर बूथ पर कमल खिलाएं और राजस्थान को विकास के मार्ग पर पुनः प्रशस्त करें।

 

महेंद्र पांडेय

(कार्यालय सचिव)

To Write Comment Please Login