bharatiya janata party (BJP) logo

National Executive 2000 to 2015

Accessibility

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के भाषण के मुख्‍य बिन्‍दु

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को कर्नाटक के बेंगलुरु में भारतीय जनता पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी को संबोधित किया। श्री मोदी ने इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से गरीबों के कल्‍याण के लिए कार्य करने का आह्वान किया। श्री मोदी ने एनडीए सरकार की 10 माह की उपलब्धियों का ब्‍यौरा दिया और इसका श्रेय भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं की ‘टीम भावना’ को दिया। श्री मोदी ने विपक्षी दलों के आरोपों का करारा जवाब देते हुए कहा कि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने अपने दस साल के शासन में अमीरों के लिए काम किया।

श्री मोदी ने भाजपा के 10 करोड़ सदस्‍य बनाए जाने पर भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री अमित शाह को बधाई दी और कहा कि आने वाले दिनों में भाजपा का संगठन सिर्फ चुनाव लड़ने के लिए नहीं बल्कि सिद्धांतों, आदर्शों और परंपराओं को निभाने के लिए राजनीति करे। भाजपा ऐसा काम करे जिससे विश्‍व में भी लोकतंत्र के प्रति आस्‍था जगे, भाजपा दुनिया के लिए एक राजनीतिक आदर्श बने यह हमारा सपना होना चाहिए। श्री मोदी ने जिले स्‍तर पर भाजपा कार्यालय की स्‍थापना के लिए भी भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री अमित शाह की सराहना की।

श्री मोदी ने कहा कि अगले साल देश पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की जन्‍म शताब्दि मनाएगा। भारतीय जनता पार्टी को यह ‘गरीब कल्‍याण वर्ष’ के रूप में मनाना चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि जहां-जहां भाजपा की सरकारें हैं उन्‍हें दलित, गरीब, शोषित और वंचितों के लिए काम करना होगा। श्री मोदी ने कहा कि एक बार हम गरीबों के बीच जी कर देखें, उनके दुख सुख बांटकर देगें, बदलाव आना शुरु हो जाएगा। श्री मोदी ने मैला ढोने की कुप्रथा को खत्‍म करने के संबंध में भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री अमित शाह के आह्वान का भी स्‍वागत किया। साथ ही उन्‍होंने कार्यकर्ताओं को आगाह किया कि यह कार्यक्रम महज अखबारों की सुर्खियों तक सीमित न रहे।

श्री मोदी ने कहा कि पार्टी का संगठन गरीबों के लिए काम करने में जुट जाए। उन्‍होंने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता लक्ष्‍य तय कर लें कि आने वाले समय में एक करोड़ गरीबों के घर में रसोई गैस पहुंचानी है। यह बहुत बड़ा कार्य होगा। उन्‍होंने कहा कि इसी तरह के कार्य करते हुए पार्टी को सामर्थ्‍यवान और सशक्‍त बनाना है। श्री मोदी ने कहा कि हमारी सोच के केंद्र में दलित, शोषित, वंचित और गरीब होना चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि उन्‍होंने स्‍वच्‍छ भारत अभियान की शुरुआत इसलिए नहीं की कि विदेशी लोग आएंगे और कहेंगे कि भारत कितना साफ-सुथरा देश है। उन्‍होंने इसकी शुरुआत इसलिए की क्‍योंकि इससे गरीबों को फायदा होता है। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक गरीबों को स्‍वच्‍छता के अभाव में बीमारी के चलते सात हजार रुपये प्रति व्‍यक्ति का नुकसान होता है। इसलिए उन्‍होंने यह कार्यक्रम शुरु किया।

 

श्री मोदी ने गरीबों के हितों की दुहाई देने वाली कांग्रेस पार्टी के दोहरे चरित्र को भी उजागर किया। श्री मोदी ने गुजरात का एक उदाहरण देकर बताया कि जब उन्‍होंने गुजरात के मुख्‍यमंत्री के तौर पर गरीब कल्‍याण मेला आयोजित किया तो किस तरह कांग्रेस पार्टी ने उनका विरोध किया था।

सरकार पर अमीरों के लिए काम करने का कथित आरोप लगाने वाली कांग्रेस पार्टी तथा अन्‍य विपक्षी दलों को करारा जवाब देते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि हम पर आरोप लगता है कि यह अमीरों की सरकार है। लेकिन हकीकत तो यह है कि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने अमीरों के लिए काम किया।

प्रधानमंत्री ने यूपीए सरकार के कार्यकाल में हुए घोटालों का उदाहरण देकर बताया कि किस तरह कांग्रेस की सरकार ने अमीरों के लिए काम किया। श्री मोदी ने कहा कि जो सरकार ‘एक पर्ची’ से ही कोयला खदान दे देती थी, क्‍या वह अमीरों की सरकार नहीं थी ? श्री मोदी ने कहा कि यूपीए सरकार ने अमीरों के लिए देश बेचा और गरीबों का पैसा भी अमीरों पर लुटाया।

श्री मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने सरकार में आने के बाद कोयले की नीलामी का फैसला किया। अभी सिर्फ 20 खदानों की नीलामी हुई है और दो लाख करोड़ रुपये से अधिक धनराशि देश के खजाने में आ गई है। यह दो लाख करोड़ रुपये उन्‍हीं अमीरों की जेब से आया है। क्‍या भाजपा की सरकार अमीरों के लिए काम करती है ?

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजग सरकार ने संपत्ति कर (Wealth Tax) को खत्‍म कर दिया है जिससे मात्र 900 करोड़ रुपये टैक्‍स मिलते थे लेकिन सरकार ने इसकी जगह दूसरा टैक्‍स लगा दिया है जिससे 9,000 करोड़ रुपये देश की तिजोरी में आएंगे। क्‍या यह अमीरों की सरकार है ? अमीरों की तिजोरी से यह 9,000 करोड़ रुपये निकालने का काम भाजपा की सरकार ने इस साल के आम बजट में किया है। यह 9 हजार करोड़ रुपये आखिर किसके काम आएंगे। इससे गरीब को खाना मिलेगा, गरीब के लिए घर बनेगा। गरीब के लिए अस्‍पताल बनेगा।

श्री मोदी ने कहा कि दिल्‍ली चुनाव से पहले इस तरह का दुष्‍प्रचार चलाया गया कि अमीर घरानों को मदद करने के लिए गैस की कीमत बढ़ाकर 16 डालर कर दी जाएगी। ऐसी बातें करके भाजपा के खिलाफ माहौल बनाया गया। लेकिन हकीकत यह है कि यूपीए सरकार जो अमीरों की सरकार थी, उसने गैस की कीमत 4.2 डालर प्रति एमएमबीटीयू को बढ़ाकर 8.4 डालर कर दिया। यूपीए ने अमीरों के पेट भरने के लिए गैस की कीमत दोगुनी कर दी। भाजपा ने सत्‍ता में आने के बाद इसे 8.4 डालर प्रति एमएमबीटीयू से घटाकर आज करीब पांच डालर से भी नीचे लाने का काम किया है। अगर यह अमीरों की सरकार होती तो क्‍या गैस की कीमत कम होतीं ? वास्‍तविकता यह है कि यह गरीबों की सरकार है इसलिए यह संभव हुआ है।

श्री मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि राजग सरकार पर जो झूठे हमले हो रहे हैं, उनका जवाब वे आंकड़ों के साथ पूरे आत्‍मविश्‍वास से दें। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता गरीबों के लिए जीना जानते हैं। इसलिए भाजपा के नेतृत्‍व वाली राजग सरकार गरीबों की सरकार, दलितों, शोशितों और वंचितों की सरकार है।

श्री मोदी ने कहा कि हमारे देश में भ्रष्‍टाचार होने के बाद क्‍या हो इसकी चर्चा तो होती है लेकिन भ्रष्‍टाचार न हो, इस बारे में कोई नहीं सोचता। लोग लोकपाल की दुहाई देते हैं लेकिन इस बारे में कोई नहीं सोचता कि भ्रष्‍टाचार हो ही नहीं। अगर भ्रष्‍टाचार हो तो कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए और कोई भी नहीं बचना चाहिए। लेकिन हमारी कोशिश यह है कि भ्रष्‍टाचार हो ही नहीं। इसी कोशिश का परिणाम है कि भारतीय जनता पार्टी के सरकार में आने के बाद भ्रष्‍टाचार को लगाम लगी है।

श्री मोदी ने कहा कि यूपीए के कार्यकाल में सरकार एलईडी वल्‍व 310 रुपये में खरीदती थी लेकिन आज पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय के आशीर्वाद से भाजपा के शासन में वही वल्‍व 80 रुपये में आता है। इसी तरह यूपीए के कार्यकाल में सरकार सीमेंट का बैग 350 रुपये में खरीदती थी लेकिन आज भाजपा सरकार वही सीमेंट 150 रुपये में खरीद रही है। इस तरह भाजपा ने सत्‍ता में आने के बाद भ्रष्‍टाचार खत्‍म किया है, पारदर्शिता बढ़ाई है और सरकारी धन की लीकेज रोकी है। ईमानदारी कैसे लाई जा सकती है। यह इसका उदाहरण है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार लोग सरकारी धन की चोरी करके देश को नुकसान पहुंचाते हैं, उसी प्रकार काम में अक्षमता भी देश को संकट में डालती है। श्री मोदी ने उदाहरण देकर समझाया कि जब अटलजी की सरकार थी तब देश में 11 किलोमीटर प्रतिदिन हाइवे बनता था। यूपीए सरकार के आने पर राजमार्ग दो किलोमीटर प्रतिदिन पर आ गया। आज भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रतिदिन 11 किलोमीटर राजमार्ग बन रहा है। इसलिए देश को आगे बढ़ाने के लिए कार्यक्षमता बढ़ाने की जरूरत है।

श्री मोदी ने कहा कि यूपीए सरकार की तुलना में भाजपा सरकार की राजग सरकार ने बिजली उत्‍पादन में 30 प्रतिशत की वृद्धि की है। इसी तरह मात्र दस महीने में ट्रांसमीशन लाइनों में भी ऐतिहासिक वृद्धि की है। सरकार ने बिजली संयंत्रों को कोयला उपलब्‍ध कराया और उनकी हर समस्‍याओं को दूर किया।

श्री मोदी ने कहा कि देश को निर्णय में भी गति चाहिए और अमल करने में भी गति चाहिए।

श्री मोदी ने कहा कि भाजपा के नेतृत्‍व में राजग सरकार को यह सफलता इसलिए मिली क्‍योंकि भाजपा के पास संसदीय अनुभव वाली वरिष्‍ठ नेताओं की टीम है जो लगातार उनका मार्गदर्शन करती है। श्री मोदी ने कहा कि पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं की टोली लगातार उन्‍हें मार्गदर्शन मिला है। उन्‍हें जो सम्‍मान मिला है वह भाजपा की टीम के कारण और टीम स्प्रिट के कारण ही मिला है।

¬¬¬¬¬

Share your views. Post your comments below.

Sign Out


Security code
Refresh