bharatiya janata party (BJP) logo

Press Releases

Press statement issued by BJP National President, Shri Amit Shah on 31 Oct 2017

Accessibility

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी की ओर से जारी प्रेस वक्तव्य

ईज ऑफ डूइंग बिजनस (Ease of Doing Business) में भारत की ऐतिहासिक और सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के लिए मैं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को हार्दिक बधाई देता हूँ, यह मोदी सरकार द्वारा जारी निरंतर आर्थिक सुधारों के सफल क्रियान्वयन का परिणाम है
**********
ईज ऑफ डूइंग बिजनस में भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग से यह स्पष्ट हो गया है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जन सामान्य के जीवन स्तर में सुधार लाने और विभिन्न आर्थिक सुधारों के क्रियान्वयन के प्रति कितने प्रयत्नशील हैं
**********
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत आर्थिक सुधारों को लेकर प्रतिबद्ध है< /strong>
**********
मोदी जी के नेतृत्व में देश विकास के रास्ते पर चल रहा है और विकास की नित नई कहानियां लिख रहा है
**********

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने आज विश्व बैंक द्वारा जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनस (Ease of Doing Business) में भारत की रैंकिंग में ऐतिहासिक सुधार के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को हार्दिक बधाई दी और कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार द्वारा किये जा रहे आर्थिक सुधारों का असर अब धरातल पर दिखने लगा है। ज्ञात हो कि वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैकिंग्स में भारत ने अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए 30 अंकों की उछाल के साथ 100वां स्थान हासिल कर लिया है। कुल 190 देशों में भारत पिछली साल की रैंकिंग में 130वें स्थान पर था।

श्री शाह ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनस में भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग से यह स्पष्ट हो गया है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जन सामान्य के जीवन स्तर में सुधार लाने और विभिन्न आर्थिक सुधारों के क्रियान्वयन के प्रति कितने प्रयत्नशील हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि बेहतर कारोबारी माहौल के चलते हमारे उद्यमों विशेष कर लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए बेहतर व्यवसायिक अवसर पैदा हुए हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैकिंग्स भारत की रैंकिंग कई वर्षों से लगभग 130 के आसपास स्थिर रही जबकि कांग्रेस की यूपीए सरकार के अंतिम वर्ष में यह 142 तक पहुँच गई थी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के तीन साल की अवधि में ही इतना त्वरित और इतना बड़ा अंतर स्पष्ट रूप से सुशासन और सुधारों को बिना किसी चूक के लागू किये जाने को रेखांकित करते हैं।

भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनस के साथ-साथ कई अन्य क्षेत्रों में भी उल्लेखनीय प्रगति की है। 'छोटे शेयरधारकों की सुरक्षा के मामले में भारत चौथे स्थान पर पहुंच गया है, बिजनस के लिए क्रेडिट उपलब्ध कराने के मामले में भारत को 29वां स्थान मिला है, बिजनस के लिए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन दिए जाने के मामले में भारत की रैंकिंग 29वीं है जबकि टैक्स भरने में भारत की रैकिंग 119वें स्थान पर पहुंची है। ज्ञात हो कि टैक्स देने में हम 172वें स्थान पर थे जबकि टैक्स सुधारों के कारण अब हमने इसमें 53 अंकों की छलांग लगाई है। इन्सॉल्वंसी को निपटाने के मामले में 33 स्थान की छलांग लगाकर भारत 103वें नंबर पर पहुंचा है।

(महेंद्र पांडेय)
कार्यालय सचिव

 

Tag: 30

Share your views. Post your comments below.

Sign Out


Security code
Refresh